योगी सरकार की तैयारी, बिजनौर से बलिया तक हजारों गांवों में रोज गंगा आरती

0
114

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजनौर से बलिया तक एक हजार से अधिक गांवों में जीवन दायनी गंगा नदी की प्रतिदिन आरती की योजना बनाई है।

Advertisement

आधिकारिक प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने बिजनौर से बलिया तक गंगा के दोनों किनारों पर बसे 1038 गांवों को नए आरती स्‍थल के तौर पर चुना है, इसका उद्देश्य धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना है।

योजना के तहत बिजनौर से लेकर बलिया तक गंगा के पांच किलोमीटर के इलाके में दोनों किनारों पर बसे गांवों में नए आरती स्‍थलों के निर्माण की प्रक्रिया पर्यटन विभाग के सहयोग से शुरू की जाएगी।

Advertisement

नए आरती स्‍थलों को जन सहभागिता के आधार पर संचालित किया जाएगा और रोज तय समय पर गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा ।

प्रवक्ता के अनुसार गंगा आरती को गांव और कस्‍बों से जोड़ कर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व वाली सरकार गंगा स्‍वच्‍छता अभियान को सबसे बड़े जन अभियान का रूप देना चाहती है।

इसमें कहा गया कि इस अभियान के जरिये राज्‍य सरकार युवा पीढ़ी के बीच अपनी संस्‍कृति के प्रति लगाव और खास तौर से जीवन दायिनी गंगा से जुड़ाव को और मजबूत करना चाहती है।

Advertisement

प्रवक्ता ने बताया कि गंगा की सफाई और गंगा स्वच्छता अभियान के लिए जल्द ही इसके किनारे बसे 14 जिलों में मलजल शोधन संयंत्र शुरू करने वाली है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement