पूर्वांचाल में मौसम ने बदला मिजाज, जानिए कब होगी बारिश

0
159

यूपी के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है। बिहार की सीमा से सटे पूर्वांचल के कई जिलों में सुबह-सुबह हल्‍की बारिश हुई।

Advertisement

अनुमान है कि इस बदलाव का विस्‍तार दोपहर तक पूर्वांचल और मध्‍य उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में दिख सकता है। प्रदेश के करीब 15 जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना है।

अनुमान है कि इन जिलों में करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके चल सकते हैं। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। हालांकि मौसम विभाग ने फिलहाल कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

Advertisement

जिन जिलों में बारिश होने की संभावना है उनमें गोरखपुर, बस्‍ती, महराजगंज, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, आजमगढ़, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, सोनभद्र, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्‍तमी, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्‍या, अंबेडकरनगर और सुल्‍तानपुर शामिल हैं।

गर्मी से मिलेगी राहत
पिछले कई दिनों से इन जिलों में काफी तेज धूप और गर्मी पड़ रही है। लोगों को काफी उमस का सामना करना पड़ रहा था। मौसम के बदलाव से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है।

कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के ऊपर हो गया था। मंगलवार को सीजन में अभी तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। इस दौरान सर्वाधिक तापमान झांसी में दर्ज किया गया। वहां दिन का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Advertisement

आगरा का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। प्रयागराज, कानपुर, अलीगढ़, फतेहगढ़ और हरदोई में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement