23 नंवबर से शर्तों के साथ यूपी में खुलेंगे विश्वविद्यालय, दिशा-निर्देश जारी

0
112

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 23 नवंबर से सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालयों को खोलने का फैसला किया है. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन मोनिका एस गर्ग ने मंगलवार को सभी जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक प्रयागराज, सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र लिखकर आदेश जारी कर दिए हैं.

Advertisement

आदेश में कहा गया है कि कक्षाओं में अधिकतम 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही उपस्थित रहेंगे. वहीं कॉलेज स्टॉफ को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया गया है. विश्वविद्यालय आने वाले सभी छात्रों को फेस कवर/मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए कक्षाएं संचालित की जाएंगी.

Advertisement

कोविड प्रोटोकॉल में मास्क सभी के लिए अनिवार्य रखने के अलावा कहा गया है कि छात्र-छात्राओं के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना चाहिए. उन्हें शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना चाहिए.

सभी स्टूडेंट्स को कोविड- 19 महामारी के मद्देनजर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपायों के संबंध में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के कारण इस साल 24 मार्च को देश में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था. इसके बाद कई चरणों में अनलॉक व्यवस्था लागू की गई. केंद्र सरकार ने शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय राज्यों पर छोड़ दिया था.

Advertisement

कई राज्यों ने अपने यहां 9 से 12वीं तक की कक्षाएं कुछ समय पहले ही शुरू कर दी थीं. यूपी में भी 9वीं से 12वीं तक के स्कूल अक्टूबर मध्य में खुल गए थे.

लेकिन विद्यार्थियों के लिए माता-पिता से लिखित स्वीकृति लेना अनिवार्य किया गया था. अब योगी सरकार ने राज्य और निजी विश्वविद्यालयों को खोलने का निर्णय लिया है.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement