गोरखपुर के बचे हुए 432 ग्राम पंचायतों के प्रधान कल करेंगे शपथग्रहण, DM ने जारी की अधिसूचना

0
218
Advertisement

गोरखपुर। चुनाव के बाद भी पूरे पंचायत सदस्य न होने की वजह से गठित होने से वंचित गांवों की सरकार कके गठन का अब रास्ता साफ हो गया है। अब सभी गांवों में उपचुनाव के बाद ग्राम पंचायत सदस्य पूरे हो गए हैं।

Advertisement

जिले में 433 ग्राम प्रधानों के शपथ ग्रहण और 432 ग्राम पंचायतों के गठन का इसी हफ्ते हो जाएगा। शासन के निर्देश के बाद 17 जून को डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन अधिसूचना जारी करेंगे।

18 व 19 जून को वर्चुअल शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नवगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 20 जून को होगी। कार्य संचालन के लिए छह समितियों का गठन किया जाएगा।

Advertisement

त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव का परिणाम सोमवार को घोषित किया गया है। इसके बाद शासन ने शपथ ग्रहण और बैठक की अधिसूचना जारी की।

861 ग्राम प्रधानों को दिलाई गई थी शपथ

जिले की 1294 ग्राम पंचायतों में से 861 में पिछले दिनों ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाई गई थी। शपथ ग्रहण के बाद ग्राम पंचायतों का गठन कर पहली बैठक की प्रक्रिया पूरी की गई थी। शेष ग्राम पंचायतों में सदस्यों की संख्या दो तिहाई न होने के कारण कोरम पूरा नहीं हो पाया था। अब उप चुनाव के बाद इन ग्राम पंचायतों का गठन संभव हो गया है।

Advertisement

20 को गठित होंगी छह समितियां

शपथ ग्रहण के बाद 20 जून को ग्राम पंचायतों की पहली बैठक बुलाई जाएगी। बैठक में छह समितियों का गठन किया जाएगा। ग्राम प्रधान नियोजन एवं विकास समिति, प्रशासनिक समिति और शिक्षा समिति का सभापति होगा।

इसके अलावा निर्माण कार्य समिति, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति और जल प्रबंधन समिति के सभापति का चुनाव ग्राम पंचायत सदस्य अपने में से करेंगे।

Advertisement

सभी समितियों में सभापति के अलावा छह सदस्य होंगे। इनमें एक महिला व एक अनुसूचित जाति और एक पिछड़े वर्ग का सदस्य होगा। हर माह समिति की बैठक करानी अनिवार्य है। बैठक का कोरम तभी पूरा माना जाएगा जब चार सदस्य मौजूद हों।

Advertisement
Advertisement
Advertisement