गोरखपुर में स्थापित होने जा रही एसडीआरएफ की यूनिट

166
Advertisement

गोरखपुर। गोरखपुर जिला एक ऐसा क्षेत्र है जहां अति रहती है प्राकृतिक आपदा। इन्ही प्राकृतिक आपदाओं से लड़ने और बचाव करने में और मजबूती प्रदान करेगी गोरखपुर एसडीआरएफ की ये यूनिट।

Advertisement

पहले से स्थापित है गोरखपुर में एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) की यूनिट। अब एसडीआरएफ (यूपी राज्य आपदा मोचन बल) की एक यूनिट गोरखपुर में स्थापित होने जा रही है।

Advertisement

बजट को मिल गई है मंजूरी

इस यूनिट में 45 जवान होंगे जो जिले के लोगों को हर तरह के आपदा से लड़ने में सक्षम तो बनाएंगे ही, साथ ही किसी भी प्रकार की आपदा आने पर लोगों को राहत भी पहुंचाएंगे।

एसडीआरएफ की यूनिट स्थापित करने के लिए शासन से बजट को मंजूरी मिल चुकी है। जिसके बाद जिला प्रशासन जमीन की तलाश में जुट गया है।

एसडीआरएफ से मिलेगी एनडीआरएफ को मजबूती

उधर आपदा प्रबंधन विभाग गोरखपुर का कहना है कि कोशिश है कि चरगांवा में निर्माणधीन एसडीआरएफ यूनिट के पास ही एसडीआरएफ को भी जमीन उपलब्ध करा दी जाए ताकि वहां से यूनिट के जवानों को कहीं भी पहुंचने में आसानी हो।

Advertisement

एसडीआरएफ यूनिट आ जाने से एनडीआरएफ को और मजबूती मिलेगी। किसी भी प्रकार के आपदा में दोनों यूनिट मिलकर तेजी से राहत और बचाव कार्य करने में सक्षम रहेंगे।

जमीन फाइनल होते शुरु होगी टेंडर प्रक्रिया

स्थानीय समाचार पत्र से बात करते हुए आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता ने बताया कि एसडीआरएफ के भवन निर्माण के लिए जमीन फाइनल होते ही टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जिसके बाद होगा भवन का निर्माण।

Advertisement

चरगांवा से है अच्छी कनेक्टीविटी

चरगांवा की प्राथमिकता इसलिए भी है क्योंकि वहां से हर तरफ की कनेक्टिवटी बेहतर है। रेलवे स्टेशन हो या एयरपोर्ट, रोडवेज हो या फिर मेडिकल कॉलेज, एम्स हो या फिर फर्टिलाइजर, सबकुछ एसडीआरएफ की पहुंच में रहेगा। आपदा की स्थिति में समय पे पहुंचाई जा सकेगी राहत।

Advertisement
Advertisement