Home उत्तर प्रदेश इंदौर लिट् चौक फेस्टिवल में पहुंचे गोरखपुर के गिरिजांश, कहा शानदार है...

इंदौर लिट् चौक फेस्टिवल में पहुंचे गोरखपुर के गिरिजांश, कहा शानदार है स्ट्रीट लाइब्रेरी कांसेप्ट यहां भी जल्द खुलेगा

Advertisement

गोरखपुर। अपने नए स्टार्टअप बस्ता पैक एडवेंचर की वजह से इंटरनेट पर खासे चर्चित गोरखपुर के गिरिजांश गोपालन ने इंदौर में आयोजित लिट चौक फेस्टिवल में हिस्सा लिया। गिरिजांश ने बस्ता पैक के बाद अब स्ट्रीट लाइब्रेरी की शुरुआत की है।

लखनऊ के मशहूर दास्तानगोई हिमांशु बाजपेई के साथ स्ट्रीट लाइब्रेरी को लेकर विस्तृत बातचीत की है।

बता दे कि गिरिजांश गोपालन और उनकी टीम उत्तराखंड के ऋषिकेश शहर में स्ट्रीट लाइब्रेरी की शुरुआत कर रही है।

Advertisement

गिरिजांश गोपालन ने गोरखपुर लाइव से स्ट्रीट लाइब्रेरी को लेकर बातचीत में कहा कि स्ट्रीट लाइब्रेरी के जरिए उत्तराखंड के दूर दराज गांवों के छात्रों को फ्री में कॉम्पटीशन की बुक मिल पाएगी।

वहीं देश समेत विदेश से आने वाले पर्यटकों को भी भारतीय इतिहास समेत अन्य नॉवेल किताब पढ़ने को मिलेगी।

गिरिजांश ने आगे कहा कि स्ट्रीट लाइब्रेरी से कोई भी व्यक्ति किताब निकालकर पढ़ सकता है। लेकिन किताब लेकर जाने के लिए give and take का फॉर्मूला लागू होगा। सीधे शब्दों में कहे तो एक किताब रखकर एक किताब लेकर जाना।

Advertisement

हिमांशु बाजपेजी द्वारा किताब चोरी होने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा समाज के लिए इससे अच्छी क्या बात हो सकती है कि किताब चोरी होकर पढ़ी जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि किताब की चोरी चोरी नहीं कहलाती है।

गोरखपुर में स्ट्रीट लाइब्रेरी शुरू करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अपने शहर में वह एक जगह तलाश रहे हैं, जहाँ स्ट्रीट लाइब्रेरी शुरू की जा सके। उन्होंने कहा कि जल्द ही ये तलाश समाप्त होगा और शहर में स्ट्रीट लाइब्रेरी होगी।

हिमांशु बाजपेजी द्वारा पहाड़ों पर पर्यटकों को क्या ध्यान रखने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पूरे देश को सबसे पहले इंदौर के लोगों से सीखना चाहिए कि अपने शहर को कैसे स्वच्छ रखे।

Advertisement

इसके अलावा उन्होंने कहा कि पर्यटकों को पहाड़ों पर सफ़र के दौरान प्लास्टिक समेत अन्य कचरों को डस्टबिन में डालना चाहिए। जिससे पर्यावरण को नुकसान ना पहुँचे।

Advertisement
Exit mobile version