लापरवाही : 5 मिनट के अंतर पर ही महिला को लगा दिया वैक्सीन की दोनों डोज़, हालत स्थिर

0
247
Advertisement

पटना। बिहार में वैक्सीन को लेकर बड़ी लापरवाही का एक मामला सामने आया है जहां एक महिला को 5 मिनट के अंतराल पर कोविड-19 के दोनों वैक्सीन COVISHIELD और COVAXIN का टीका लगा दिया गया।

Advertisement

इस घटना के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया मगर दो अलग-अलग टीका लेने के बावजूद भी महिला पर अब तक इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं देखने को मिला है और उसकी हालत बिल्कुल स्थिर है।

घटना ग्रामीण पटना के पुनपुन प्रखंड की है जहां 16 जून को सुनीला देवी नाम की एक महिला को 5 मिनट के अंतराल पर दो अलग-अलग टीका लगा दिया गया।

Advertisement

63 वर्षीय सुनीला देवी कोविड-19 का टीका लेने के लिए पुनपुन प्रखंड के बेलदारीचक मिडिल स्कूल पर पहुंची थी जहां पर मौजूद नर्स चंचला कुमारी और सुनीता कुमारी ने लापरवाही की और इस महिला को दो अलग-अलग टीका लगा दिया।

बताया जा रहा है कि इससे टीकाकरण केंद्र के एक कमरे में COVISHILED और COVAXIN दोनों का टीका दिया जा रहा था।

इसी दौरान टीका लेने से पहले सुनीला देवी ने पहले तो अपना रजिस्ट्रेशन करवाया उसके बाद एक कतार में खड़े होकर सबसे पहले Covishield टीका ले लिया जिसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने उससे अवलोकन के लिए बैठने के लिए कहा। इसी दौरान एक दूसरी नर्स ने सुनीला देवी को को-वैक्सीन का भी टीका लगा दिया।

Advertisement

सुनीला देवी ने कहा ” पहला टीका देने के बाद जब मैं बैठी हुई थी तो दूसरी नर्स फिर से टीका लगाने लगी। मैंने मना किया और कहा कि एक हाथ में मुझे टीका लग चुका है तो उन्होंने कहा कि दूसरा भी उसी हाथ में लगेगा। इसके बाद मेरे दूसरे हाथ में भी टीका लगा दिया। ऐसी लापरवाही करने के बाद अफसरों को सबक मिलेगा।”

टीकाकरण केंद्र पर दोनों नर्सों द्वारा लापरवाही बरते जाने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने दोनों से स्पष्टीकरण मांगा है। इस घटना के बाद डॉक्टरों की टीम लगातार सुनीला देवी के स्वास्थ्य पर नजर बनाई हुई है।

इस घटना को 3 दिन बीत चुके हैं और फिलहाल सुनीला देवी के स्वास्थ्य के ऊपर दोनों टीके का कोई दुष्प्रभाव नजर नहीं आ रहा है और उनकी सेहत सामान्य बनी हुई है।

Advertisement

पुनपुन खंड विकास पदाधिकारी शैलेश कुमार केसरी ने कहा”इस लापरवाही के लिए दोनों नर्स से स्पष्टीकरण मांगा गया है और महिला की मेडिकल टीम देखरेख कर रही है।”

Advertisement
Advertisement
Advertisement