जसवंत सैनी बनाए गए उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष, हीरा ठाकुर और प्रभुनाथ चौहान होंगे उपाध्यक्ष

233
Advertisement

लखनऊ। योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष पद पर जसवंत सैनी को नियुक्त किया है।

Advertisement

इसके साथही हीरा ठाकुर और प्रभुनाथ चौहान को उपाध्यक्ष पद पर नियुक्ति मिली है। इससे पहले बुधवार को राज्य एससी, एसटी आयोग का अध्यक्ष भाजपा के पूर्व विधायक रामबाबू हरित को नियुक्त किया गया था।

पिछले अध्‍यक्ष बृजलाल साल 2019 के नवंबर महिने में इस पद से रिटायर हो गए थे। तभी से इस आयोग के प्रमुख का यह पद रिक्त चल रहा था।

Advertisement

इसके अलावा सरकार ने मिथिलेश कुमार और राम नरेश पासवान को एससी-एसटी आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्‍त किया था। आयोग में 15 सदस्य भी नियुक्त किए गए हैं।

आयोग के पदाधिकारी और सदस्य नियुक्ति के लिए कुछ शर्त रखी गयीं थी,जिसमें पदाधिकारी व सदस्य नियुक्ति की तारीख से एक वर्ष के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक, जो भी पहले आयेगा, तब तक कार्यभार संभालेंगे।

सरकार द्वारा इन नियुक्तियों को बीजेपी कार्यकर्ताओं को इनाम देने की शुरुआत के तौर पर समझा जा रहा है। हालहि में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान अपेक्षित सफलता न मिलने के बाद पार्टी हाईकमान लगातार समीक्षा कर रहा है।

Advertisement

इसी तहत पिछले दिनों राजधानी का सियासी पारा काफी तेजी के साथ चढ़ गया था। इसी दौरान कहा जा रहा था कि सरकार जल्‍द ही कार्यकर्ताओं की नाराजगी दूर करने के लिए कुछ उचित कदम उठा सकती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement