IOC की पहल, अब मुफ्त होमडिलीवरी के साथ घर बैठे मिलेगा डीजल-पेट्रोल

0
510
Advertisement

पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने के लिये लगी लंबी लाइनों में खड़े होकर अगर आप तंग आ चुके हैं तो जनाब ये ख़बर आप ही के लिए है। अब आप घर बैठे पेट्रोल डीजल प्राप्त कर पाएंगे। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने पुणे में डीजल की होमडिलीवरी शुरू कर दी है।

Advertisement

फिलहाल कंपनी सिर्फ डीजल की ही डिलीवरी कर रही है। कुछ समय बाद पेट्रोल की भी डिलीवरी शुरू की जाएगी। आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा है कि कंपनी ने इस सर्विस की शुरूआत पुणे से की है, अगर प्रयोग सफल रहा तो जल्द ही इस सेवा को पूरे देश में लागू किया जाएगा।

ऑयल की डिलीवरी करने के लिए कंपनी ने डीजल भरने वाली उसी मशीन को ट्रकों पर लगाया है जैसी पेट्रोल पंपों पर होती हैं। इस पूरे उपकरण को ‘मोबाइल डिस्पेंसर’ कहा जाता है। इसी के जरिए लोगों को डीजल की डिलीवरी की जाएगी। IOC के अलावा ‘भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड’ और ‘हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड’ को भी होम डिलीवरी की मंजूरी मिली है। ये कंपनियां पूरे भारत में पायलट प्रोजेक्ट चलाएंगी।

Advertisement

IOC के मुताबिक, पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन से मंजूरी मिलने के बाद फिलहाल इस प्रोजेक्ट को प्रायोगिक तौर पर 3 महीने के लिये चलाया गया है। अगर परिणाम अनुकूल आते हैं तो पूरे देश में इस प्रोजेक्ट को लागू किया जा सकता है। आपको पता होगा कि पेट्रोलियम मंत्री धरमेंद्र प्रधान ने पिछले साल सिंतबर में पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी का ऐलान किया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement