गोरखपुर: अगले सप्ताह से 2700 वाहनों का पंजीयन समाप्त, पूरी हो चुकी है आयु

168
Advertisement

गोरखपुर। अगले सप्ताह से गोरखपुर जिले के 2700 वाहन कबाड़ हो जाएंगे। इसको देखते हुए शासन के दिशा निर्देश पर परिवहन विभाग ने उम्र पूरी कर चुके वाहनों का पंजीयन समाप्त करने लंबित करने की कवायद शुरू की है। प्रथम चरण में वर्ष 1970 से 1995 के पूर्व के पंजीकृत 2700 वाहन नवीनीकरण नहीं कराने वाले वाहनों का पंजीयन निरस्त किया जाएगा। विभाग ने ऐसे वाहन स्वामियों को नोटिस के बाद, रिमाइंडर भी भेजा भेज दिया है। अगले सप्ताह से इन वाहनों के पंजीयन निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी ।

Advertisement

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन श्याम लाल ने बताया कि उम्र पूरी कर चुके वाहनों का पुनः पंजीयन कराने के लिए लगातार दबाव बनाया जा रहा है। नोटिस भी जारी करने के बाद रिमाइंडर भी भेजे जाने के बाद कोई जागरूकता नहीं दिख रही है । इसके बाद भी वाहन स्वामी लापरवाही ही दिखा रहे हैं ।

अब हर हाल में कार्यवाही की जाएगी इस दौरान वाहन स्वामी परिवहन विभाग से संपर्क कर वाहनों का निरीक्षण करा सकते हैं । फिर वाहन के पंजीयन का नवीनीकरण भी हो सकता है ।
श्याम लाल ने बताया कि 2 पहिया कार और स्कूल बस की आयु सीमा 15 वर्ष होती है । व्यवसायिक ट्रक और बसों की आयु 20 वर्ष होती है ।

Advertisement

उम्र पूरी होने के बाद वाहनों का दोबारा पंजीयन अनिवार्य होता है । जनपद में 117738 वाहनों का पंजीयन समाप्त हो गया है और लोगों ने अभी तक वापस से उसे नवीनीकरण नहीं कराया है।

Advertisement
Advertisement