केरल के कुली ने ऑनलाइन पढ़ाई कर यूपीएससी में हासिल की सफलता

23
Advertisement

Advertisement

केरल में कुली का काम करने वाला एक युवक इन दिनों खूब सुर्खियों में है, एक स्मार्टफोन और मुफ्त वाईफाई ने केरल के एक कुली ने सिविल सेवा परीक्षा को पास करके दिखाया। केरल के कुली श्रीनाथ ने संसाधनों की कमी के बावजूद केरल लोक सेवा आयोग (केपीएससी) – राज्य सेवाओं और फिर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की।

एक टीवी रिपोर्ट के अनुसार, केरल के मुन्नार जिले के मूल निवासी, श्रीनाथ ने शुरुआत में एर्नाकुलम में कुली के रूप में काम किया। 2018 में उन्होंने महसूस किया कि उनकी कमाई उनके परिवार के भविष्य के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं थी। श्रीनाथ नहीं चाहते थे कि उनकी आर्थिक तंगी उनकी बेटी के भविष्य को सीमित करे। उन्होंने डबल शिफ्ट में काम करना शुरू किया लेकिन फिर भी वह मुश्किल से 400-500 रुपये प्रतिदिन ही कमा पाते थे। चीजें कठिन लग रही थीं लेकिन श्रीनाथ में अपनी स्थिति बदलने की इच्छाशक्ति थी।

Advertisement

उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी, लेकिन अपने सीमित संसाधनों के साथ, श्रीनाथ भारी ट्यूटर फीस भर नहीं कर सके। जिसके बाद श्रीनाथ ने भारी कोचिंग फीस और महंगी अध्ययन सामग्री पर खर्च करने के बजाय अपने स्मार्टफोन पर ऑनलाइन व्याख्यान लेना शुरू कर दिया। और श्रीनाथ ने अपनी कड़ी मेहनत-लगन से केपीएससी पास किया।

परीक्षा के बाद, उसके पास एक स्थिर नौकरी थी लेकिन उसकी इच्छाएँ अभी भी अधूरी थीं। उन्होंने एक साथ अपनी तैयारी जारी रखी और यूपीएससी के लिए उपस्थित हुए। यूपीएससी के हर प्रयास के साथ, वह अपने लक्ष्य के प्रति अधिक केंद्रित और समर्पित होते गए। अंत में चौथे प्रयास में श्रीनाथ ने यूपीएससी पास किया और अपना सपना पूरा किया।

रेलवे स्टेशन पर कुली बनने से लेकर देश में अग्रिम पंक्ति के सरकारी अधिकारी बनने तक की उनकी अविश्वसनीय यात्रा लाखों उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement