मानसून आने से पहले ही बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
179

उत्तर प्रदेश में इस बार मानसून से पहले ही बारिश होने लगेगी। प्रदेश में 14-15 जून तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना के बीच में गुरुवार और शुक्रवार को बारिश का अलर्ट है।

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बनने वाले कम दबाव के क्षेत्र का असर उत्तर प्रदेश पर भी होगा। इसी कारण इस बार मॉनसून से पहले ही उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

Advertisement

प्रदेश में दस और 11 जून को सबसे पहले पूर्वांचल के जिलों में बारिश होगी। पूर्वांचल के जिलों में 11 जून से मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी।

इसके साथ 12 जून तक तो पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी तक के जिले मानसूनी बारिश से सराबोर हो जाएंगे। लखनऊ में मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि वैसे तो हर वर्ष 20 जून के आसपास मानसून दस्तक देता है. लेकिन, इस बार बदले हालात में इसका आगमन पहले हो रहा है।

11 व 12 जून को पूर्वांचल के इन जिलों में होगी बारिश

Advertisement

बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। 11 जून से पूर्वी यूपी के सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर व वाराणसी के साथ बलिया में भी तेज बारिश होगी।

इसके बाद 12 जून तक इसका असर लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में भी इसका असर दिखने लगेगा। शहर मानसूनी बारिश की फूहारों से सराबोर होंगे। पिछले वर्ष के मुकाबले मानसून एक हफ्ते पहले उत्तर प्रदेश में दस्तक देने जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement