शादी के कार्ड पर छपवाया ट्रैफिक के नियम,ऐसी हैं ये महिला सब-इंस्पेक्टर

553

आपने कभी किसी शादी के कार्ड पर कोई नियम लिखा देखा हैं जो आपको किसी ने दिया हो।
नहीं ना,परन्तु राजस्थान के भरतपुर में ऐसा ही एक वाक्या देखने को मिला जहाँ एक महिला जो की ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर हैं उसने अपने शादी के कार्ड पर ट्रैफिक के नियम छपवा दिए।
आपको बताते चले महिला इंस्पेक्टर जिसका नाम मंजू हैं उसकी शादी 19 अप्रैल को होनी हैं परन्तु शादी से पहले ही इतने मंजू के चर्चे हैं कि सभी हैरान हैं।

Advertisement

आम तौर पर राजस्थान में होने वाली शादियां अपनी भव्यता की वजह से चर्चा में रहती हैं, लेकिन इस शादी की चर्चा की वजह छपा हुआ निमंत्रण पत्र है, जिसमें निमंत्रण के साथ ही ट्रैफिक के रूल भी लिखे गए हैं।
19 अप्रैल को मंजू फौजदार पेशे से शिक्षक हरवीर सिंह के साथ शादी करने जा रही हैं।इसके लिए उन्होंने जो कार्ड छपवाया है, उसमें मोटे तौर ट्रैफिक के छह नियमों का उल्लेख किया गया है और सभी को इन नियमों का पालन करने की सलाह दी गई है।
इस अनूठी पहल के बारे में मंजू बताती हैं कि हर रोज सैकड़ों लोग ट्रैफिक नियमों को न जानने की वजह से या फिर उन्हें तोड़ने की वजह से अपनी जान दे देते हैं. हम पुलिसवाले हर रोज लोगों को ट्रैफिक के नियम पालन करने को कहते हैं और जो ऐसा नहीं करता है, उसका चालान करते हैं. मैं भी हर रोज ये काम करती हूं. लेकिन शादी के लिए मंजू छुट्टियों पर जा रही हैं. ऐसे में वो लोगों को ट्रैफिक फ़ॉलो करने के लिए नहीं कह सकती थीं. इसलिए उन्होंने अपने शादी कार्ड के जरिए अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और अपने परिचितों को ट्रैफिक रूल्स बताने की ठानी. इसलिए उन्होंने कार्ड पर निमंत्रण के साथ ही ट्रैफिक के नियम भी लिख दिए।मंजू ने इसके पीछे एक और कारण बताया वो था मंजू के भाई और पिता की मौत।जी हां मंजू बताती है कि उसके पिता और भाई की मौत एक सड़क दुर्घटना में हो गयी थी जिसके बाद मंजू ने ट्रैफिक इंस्पेक्टर बन लोगो को नियम बताती हैं ताकि लोगो की जान किसी सड़क दुर्घटना में ना जाये।