पकिस्तान कर रहा है नियमों अधिकारों का उल्लंघन, सुरक्षित लौटाना होगा विंग कमांडर को

427

 

Advertisement

पकिस्तान ने बुद्धवार को भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों पर F16 विमान से हवाई हमले की नाकाम कोशिश की लेकिन भारतीय वायुसेना ने उनके F16 लड़ाकू विमान को न केवल खदेड़ दिया बल्कि मार गिराया. इस दौरान देश का एक मिग 21 नष्ट भी हो गया.

पाकिस्तान के तरफ से जारी विडियो के अनुसार भारत नौसेना के जाबांज पायलट अभयनंदन पाकिस्तान के कब्ज़े में हैं. आपको बता दें कि अंतराष्ट्रीय विधि के जेनेवा कंवेंसन 1929 और 1949 के अंतर्गत यह व्यवस्था की गयी है कि Pow (प्रिजनर ऑफ़ वार ) युद्धबन्दियों के चित्र, विडीयो या उनसे जुड़ी कोई भी मीडिया में  दिखाई जाती हैं तो अंतराष्ट्रीय  जेनेवा कंवेंसन का यह उल्लंघन होगा।

पकिस्तान अभिनन्दन के मामले में लगातार सोशल मीडिया पर ऐसा कर रहा है साथ ही जेनेवा कंवेंसन में युद्धबन्दियों को यह भी अधिकार दिया गया है कि उनके साथ अमानवीय व्यवहार नही किया जायेगा या उसे किसी भी तरह से प्रताड़ित नही किया जायेगा । यह अलग बात है कि भारत- पाकिस्तान के बिच युद्ध नही छिड़ा है लेकिन हमारे देश के विंग कमांडर उनके कब्जे में है इसलिए वे उन सभी अधिकारों के हकदार है जो जेनेवा सन्धि में किया गया था। पकिस्तान भारतीय विंग कमांडर अभिनन्दन के मामले में जेनेवा संधि का उलंघन कर रहा है।
यही वजह है अभिनंदन को सुरक्षित वापस भारत भेजना होगा अगर पकिस्तान ऐसा नही करता है तो अंतर्राष्ट्रीय विधि का उल्लंघन माना जायेगा।