नेपाल : प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का इस्तीफा

592

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने गुरुवार को पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. इसके बाद नेपाल के सबसे बड़े दल कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (यूनिफाइड मार्क्सिस्ट-लेनिनिस्ट) ने अगले प्रधानमंत्री के रूप में अपने अध्यक्ष खड़ग प्रसाद ओली के नाम का प्रस्ताव किया है. इससे पहले बुधवार को सीपीएन (यूएमएल) की स्थायी समिति की बैठक हुई, जिसमें केपी ओली के नाम पर सहमति बनी थी. हिमालयन टाइम्स के अनुसारगुरुवार सुबह पार्टी नेताओं ने राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से मुलाकात कर इसकी जानकारी दी.

Advertisement

केपी ओली नेपाल के 41वें प्रधानमंत्री होंगे. हालांकि, इससे पहले वे अक्टूबर 2015 से अगस्त 2016 तक प्रधानमंत्री रह चुके हैं. वहीं, शेर बहादुर देउबा ने बीते साल पुष्प कमल दहल के इस्तीफे के बाद पद संभाला था. शेर बहादुर देउबा ने अपने एक साल के कार्यकाल को सफल बताया है.

नेपाल में दिसंबर 2017 में संपन्न चुनाव में सीपीएन(यूएमएल) को सबसे ज्यादा 121 सीटें मिली थीं. इस चुनाव में किसी भी एक दल को बहुमत नहीं मिल पाया था. हालांकि, सीपीएन (यूएमएल) ने सीपीएन माओवादी सेंटर पार्टी के साथ गठबंधन किया है, जिसके पास 275 सदस्यों वाली प्रतिनिधि सभा में 53 सीटें हैं. इसके तहत सीपीएन (यूएमएल) के पास प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और प्रतिनिधि सभा के उपाध्यक्ष का, जबकि सीपीएन-एमसी के पास उपराष्ट्रपति और प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष का पद होंगे.