कल से शुरू होगा डीडीयू में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आवेदन

464

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की परास्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का पहला चरण कल यानी 12 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि 2 मई तय की गई है।

Advertisement

यह जानकारी देते हुए प्रवेश समन्वयक प्रो राजवन्त राव ने बताया कि कल से अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddugu.ac.in पर जाकर परास्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर सकेंगे। कल से शुरू हो रहे पहले चरण में एमए, एमएससी, एमकॉम तथा एमएससी कृषि के लिए आवेदन किये जा सकेंगे। इसकी अंतिम तिथि 2 मई होगी।

परास्नातक प्रवेश के आवेदन का दूसरा चरण 17 अप्रैल से शुरू होगा जिसमें तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम, एमएड, बीपीएड तथा नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन किये जा सकेंगे। यह आवेदन प्रक्रिया 7 मई तक चलेगी। प्रो राव ने बताया कि सभी आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे तथा आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा होंगे। उन्होंने अभ्यर्थियों से अपील की कि वे विवि की आधिकारिक वेबसाइट www.ddugu.ac.in से ही आवेदन करें अन्यथा वे किसी साइबर ठगी का शिकार भी हो सकते हैं।

प्रो राव ने बताया कि आवेदन शुल्क अनारक्षित तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1000 रुपये तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए 750 रुपये निर्धारित किया गया है जिसका भुगतान ऑनलाइन अर्थात डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग से ही होगा।
उन्होंने कहा कि वेबसाइट पर प्रवेश के नियमों एवं प्रक्रियाओं के बारे में सूचनाएं उपलब्ध कराई गई है। अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे आवेदन करने से पहले इसे अवश्य पढ़ें।