ई-पोस्टल बैलेट के जरिए भी मतदान कर सकेंगे जवान

435

लोकसभा चुनाव में सेना और अर्द्ध सैनिक बलों के जवान ई-पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने निर्देश पर शुक्रवार को तहसीलदार सदर डॉ संजीव दीक्षित ने गोरखा रिक्रूटमेंट डिपो गोरखपुर में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सेना के अधिकारियों-सैनिकों से लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान की पुरजोर अपील की।

Advertisement

शुक्रवार की शाम 4 बजे से जीआरडी कैम्पस स्थित सागर माथा सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पीपीटी प्रजेंटेशन के जरिए डा. संजीव दीक्षीत ने काफी संख्या में स्थित सैन्य अधिकारियों एवं सैनिकों को मतदान के लिए जागरूक किया। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने इस बार जवानों के लिए इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट (ईटीबीपी) व्यवस्था लागू करने के निर्देश जारी किए हैं। जिले के 9 विधानसभा क्षेत्रों में ऐसे मतदाताओं की पहचान की जा रही जो सेना से लेकर पैरामिलिट्री फोर्सेज में देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में तैनात हैं।

नई प्राणाली के तहत जिला निर्वाचन कार्यालय के स्तर से ई-पोस्टल का प्रारुप सेना के अफसरों को भेजा जाएगा, जिसका प्रिंट निकलवा कर संबंधित जवान को दिया जाएगा। इसके बाद जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से भेजे गए लिफाफे में रख कर वापस भेजना होगा। इन पोस्टल बैलेट को विधान सभावार शामिल कर मतगणना के दिन गिनती में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया ई-पोस्टल सुविधा से अधिकारियों को पोस्टर पेपर छपवाने से निजात मिलने के साथ ही समय की बचत भी होगी। सदन रहे कि अब तक विधानसभा और लोकसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट छपवा कर सेना के अधिकारियों को भेजे जाते थे।

बताया गया कि जिला निर्वाचन कार्यालय और सेना के अफसरों की टीम देश के दूसरे हिस्सों में तैनात गोरखपुर निवासी सैनिकों की सूची तैयार कर रही है। कार्यक्रम में तकनीकी निदेशक एवं जिला विज्ञान एवं सूचना अधिकारी रेखा गाड़िया, राजस्व निरीक्षक प्रद्युम्न सिंह, ई डिस्ट्रीक मैनेजर नीरज कुमार श्रीवास्तव, लेखपाल मुन्ना प्रसाद, विमलेश दूबे, धवल पाण्डेय, कर्नल पी आर राव, कर्नल एस सेन, लेफ्टिनेंट कर्नल के अरूण प्रसाद, लेफ्टिनेंट कर्नल कुश, कैप्टन मोहिते और काफी संख्या में गोरखा जवान उपस्थित रहे। आखिर में कर्नल पीआर राव ने जिला प्रशासन के सहयोग के प्रति आभार जताया।

फार्म छह भर आवेदन करेंगे चुनाव पूर्व बनेगा मतदाता पहचान पत्र
डॉ संजीव दीक्षीत ने अधिकारियों एवं जवानों से अपील किया कि चूंकि उनकी तैनाती तीन साल के लिए होती है, इसलिए वे फार्म छह भर कर मतदाता बन सकते हैं। उनका फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र चुनाव पूर्व उपलब्ध करा दिया जाएगा। सभी को ईवीएम-वीवीपैट के प्रति मॉक पोल करा कर जागरूक किया गया। प्रेरक फिल्म दिखा कर मतदान की शपथ भी दिलाई गई।