जब स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी ने समझाया तब परिवार वालों अपने बच्चों को लगवाया टीका

278
Advertisement

महराजगंज:महराजगज जनपद के सदर ब्लाक के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह के समझाने पर करमहा गांव के दो परिवार मान गए तथा अपने -अपने बच्चे का टीकाकरण कराया।

Advertisement

गांव की आशा कार्यकर्ता शकुन्तला ने विभाग को रिपोर्ट किया कि उसके गांव के दो परिवार अपने बच्चों का टीकाकरण कराने को तैयार नहीं हो रहे हैं। इसके लिए आशा, एएनएम और सुपरवाइजर व अधिकारियों ने निर्देशित किया की वे गांव में जाकर दोनों परिवारों से मिलें तथा बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें।

लेकिन दोनों परिवार वालो ने नही मानी इसमें एक ने तो टीकाकरण न कराने के लिए लिखित तक दे दिया। मगर शनिवार को ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम का जायजा लेने पहुंचे स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह एवं पर्यवेक्षक जगदीश नारायण पटेल दोनों ही परिवार से मिले, और उन्हें टीकाकरण का महत्व समझाया।

Advertisement

इसके बाद दोनों परिवार अपने बच्चे को टीका लगवाने को तैयार हो गए। इसके बाद आयोजित टीकाकरण कार्यक्रम में राजबीर( 5 माह) तथा कमरूज्जमा( 8 माह) को उनके परिजनों ने टीका लगवाया। दोनों बच्चों को पेंटा, ओपीवी, बीसीजी, एफआईपीवी का टीका लगाया गया।

Advertisement
Advertisement