गोरखपुर में होगी स्मार्ट मैपिंग, आपका मकान नंबर होगा गूगल मैप पर

724
Advertisement

गोरखपुर। आने वाले दिनों में गोरखपुर के लोगों को अपनी नई पहचान गूगल मैप पर मिलेगी। किसी का भी पता खोजने के लिए आपको बस उसका मकान नंबर गूगल मैप पर डालना होगा और उसका पता और लोकेशन आपके सामने होगा।

Advertisement

लोगों की पहचान अब आने वाले दिनों में हाईटेक तरीके से होगी। आवास का पता अब गूगल मैप दिखाएगा। शहर को हाईटेक बनाने के लिए ई गवर्नेंस के तहत कार्य शुरू हो चुका है। वर्तमान में मकानों का गूगल मैपिंग किया जा रहा है। मकान नंबर जारी होने के बाद उसे गूगल मैप पर आनलाइन डालते ही आपका आवास दिखने लगेगा। गोरखपुर जिले में सहजनवां व बड़हलगंज नगर पंचायत में सबसे पहले यह व्यवस्था लागू की गई है।

ऑनलाइन करेंगे सत्‍यापन
सहजनवां नगर में रहने वाले लोग आने वाले दिनों में अपने आवास का सत्यापन आनलाइन करा सकेंगे। सरकार की तरफ से ई गवर्नेंस के तहत हाइटेक बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है और पहले चरण में सहजनवां नगर पंचायत को शामिल किया गया है। शासन की तरफ से निजी क्षेत्र की संस्था रिसेंट कंसलटेंसी को सर्वे करके मकानों का नंबर आवंटित करने तथा गूगल मैपिंग कराने की जिम्मेदारी दी गई है।

Advertisement

पूरा हो गया सर्वे का काम
संस्था ने अब तक नगर के 16 में से लगभग 14 वार्डों में सर्वे का कार्य पूरा कर लिया है। सर्वे पूरा होने के बाद ड्रोन कैमरे से मकानों की तस्वीरें लेकर उसे गूगल मैप पर अपलोड किया जाएगा। सर्वे करने वाली संस्था की सदस्य पूजा व नगर पंचायत अध्यक्ष सुमन ङ्क्षसह ने कहा कि सर्वे के बाद मकान नंबर जारी होंगे।

Advertisement