गूगल सस्ते फ़ोन के लिए जीमेल का लाइट वेट वर्जन लांच किया

393
Advertisement

गूगल ने निम्न मध्यमवर्गीय मोबाइल यूजर को एक बड़ी सहूलियत देते हुए ‘जीमेल गो’ एप लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने गुरुवार को बताया कि अब यह एप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. यह एप उस ‘गो’ सीरीज का हिस्सा है जिसके तहत गूगल ने अपनी सभी चर्चित एप का ‘लाइट वेट’ वर्जन यानी सस्ते एंड्रॉयड फोन पर भी चल सकने वाले एप लॉन्च करने का वादा किया है.

Advertisement

‘जीमेल गो’ को एंड्रॉयड के वर्जन 8.1 ओरियो या इसके बाद के वर्जन के लिए बनाया गया है. कंपनी का दावा है कि यह 512 एमबी से 1 जीबी रैम तक के स्मार्टफोन्स पर वैसे ही काम करेगा जैसे इसका मूल एप अधिक रैम वाले स्मार्टफोन्स पर काम करता है. ‘जीमेल गो’ जीमेल की मूल एप के मुकाबले बहुत कम जगह लेता है. जहां जीमेल का मूल एप 47 एमबी स्पेस घेरता है वहीं जीमेल गो को केवल 25 एमबी स्पेस की ही जरूरत होती है.

अन्य फीचर्स की बात करें तो मूल एप की तरह इस एप में भी एक साथ एक से ज्यादा अकाउंट एक्टिव रखे जा सकते हैं. पुश नोटिफिकेशन ऑन करने और अटैचमेंट्स भेजने जैसे फीचर्स भी इसमें दिए गए हैं. साथ ही जीमेल गो एप में 15 जीबी तक फ्री स्टोरेज की सुविधा भी दी गई है.

Advertisement

बीते दिसंबर में गूगल ने ‘गूगल फॉर इंडिया’ नाम से दिल्ली में आयोजित अपनी तीसरी सालाना कॉन्फ्रेंस में गो सीरीज एप के बारे में जानकारी दी थी. कंपनी का कहना था कि उसने भारतीय उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए अपने सभी प्रोडक्टस का ‘लाइट वेट’ वर्जन लाने का फैसला किया है. कंपनी ने इसके बाद गो सीरीज के तहत फाइल गो, गूगल गो, मैप्स गो और यूट्यूब गो एप लांच किए थे.

गूगल के इस फैसले की मुख्य वजह अधिकांश भारतीयों द्वारा सस्ते और कम कॉन्फ़िगरेशन वाले स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करना माना जाता है. इन पर यूट्यूब, गूगल मैप्स और जीमेल जैसी एप्स का हैंग होना एक आम समस्या है.

Advertisement
Advertisement

Advertisement